10 Benefits of Shatavari in Hindi | शतावरी के 10 जबरदस्त फायदे

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

शतावरी के 10 जबरदस्त फायदे जो जिंदगी खुशहाल बना दे !

Posted on Nov 25, 2020
शतावरी के 10 जबरदस्त फायदे जो जिंदगी खुशहाल बना दे !
Share this blog


शतावरी के फायदे
(Shatavari Benefits in Hindi)

Shatavari ke fayde in Hindi:- स्वास्थ्य से जुडी हर समस्या के लिए आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का उपयोग काफी समय से किया जा रहा है। ये प्राकृतिक जड़ीबूटिया शरीर की समस्त समस्याओं को हल करने में सामर्थ्य है। आयुर्वेद के अनुसार इस पृथ्वी पर अनेक ऐसी जड़ीबूटियां है जिनकी किसी न किसी समस्या को हल करने में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिससे आम आदमी अनिभज्ञ है। तो इसी क्रम हम आज आपको एक ऐसी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे है जो मानव जीवन में बहुत ही लाभकारी है। तथा इसके प्रयोग से आप अपने कई प्रकार की समस्याओं से निजात पा सकते है। शतावरी उन अनेक महत्वपूर्ण जड़ीबूटियों में से एक है, तो आइये जानते है शतावरी के औषधीय गुणों के बारे में की कैसे यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकती है।

सबसे पहले आइये जानते है शतावरी क्या है (First of all know what is asparagus):-

शतावरी एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसे आमतौर पर शतावर के नाम से जाना जाता है तथा अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एस्पेरेगस रेसिमोसस है। शतावरी में ऐसे बहुत सारे गुण होते है जो हमारी दिनचर्या को बेहतर तथा खुशहाल बनाने में मदद करते है। भारत में इसका उपयोग औषधि के रूप में विशेष कर महिलाओ की समस्या (shatavari ke fayde for female) के लिए काफी समय से किया जा रहा है। यह पुरुषों में यौन सम्बन्धी समस्याओ का रामबाण इलाज है तथा यह अन्य भी कई प्रकार की समस्याओ में बहुत फायदेमंद है।

आइये जानते है मानव जीवन में शतावरी के फायदे (Let's know the benefits of asparagus in human life)

ऐसे तो शतावरी को बहुत सारी समस्याओं में उपचार हेतु इस्तेमाल किया जाता है। पर आज हम जानेगे उन प्रमुख समस्याओं में शतावरी के लाभ जिससे आज के समय में सवार्धिक लोग पीड़ित है तथा इसके उपयोग से राहत महसूस करते है।

कष्टदायी पीरियड्स में राहत दिलाता है (Relief from painful menstruations):-

Shatavari ke fayde for female:- शतावरी का उपयोग करने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, शतावरी में विटामिन-के पाया जाता है जो महिलाओं में मासिक धर्म के पहले और मासिक धर्म के बाद होने वाले असहनीय दर्द में राहत पहुंचा सकता है तथा इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है।

बेबी फीडिंग के लिए स्तनों में दूध बढ़ता है (Increases the milk level in breast):-

आज के मॉडर्न समय में अनुचित खान पान की वजह से बहुत महिलाओं को मां बनने के बाद स्तनों में दूध की कमी की शिकायत होती है। ऐसी स्थिति में महिलाएं 10 ग्राम शतावरी चूर्ण को दूध के साथ सेवन करें। इससे स्तनों में दूध की वृद्धि होती है। इसलिए डिलीवरी के बाद भी शतावरी के फायदे महिलाओं को मिलना उनके सेहत के लिए अच्छा होता है। कृपया ये डॉक्टर की देखरेख में ही करें।

पाचन क्रिया तंदुरुस्त करे (Betterment of digestive system):-

एक मनुष्य को स्वस्थ्य रहने के लिए पाचन क्रिया था ठीक होना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि शरीर का विकास और उत्सर्जन पाचन क्रिया पर ही निर्भर होता है क्योकि पाचन क्रिया के बाद ही शरीर को पोषक तत्व प्रदान होते है। अगर पाचन क्रिया ठीक ना हो तो कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं मनुष्य को परेशान करती है। shatavari ke fayde for weight gain शतावरी फाइबर से समृद्ध होती है और फाइबर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है और पाचन क्रिया बेहतर बनता है।

मानसिक तनाव में लाभप्रद (mental stress reliefer):-

आज के ब्यस्त जिंदगी में हर कोई किसी न किसी समस्या को लेकर चिंतित होता है। कई ऐसी समस्याएं होती है जो किसी से शेयर न करने की वजह से दिमाग पर एक बोझ के समान हो जाता है, और धीरे धीरे दिमाग डैमेज होने लगता है। आयुर्वेद के अनुसार शतावरी में एंटी-स्ट्रेस गुण होते है जो मानसिक तनाव से बचाव shatavari churna ke fayde या उसे कम करने में मददगार हो सकता है।

डायबिटीज के उपचार में (Remedy for diabetes):-

शतावरी का इस्तेमाल एक एंटीडायबिटिक के रूप में भी किया जा सकता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा की गयी कई अध्ययनों के अनुसार, इसके सेवन से शरीर में एंटी हाइपर ग्लाइसेमिक क्रिया तेजी से बढ़ने लगती है। यह वो क्रिया है, जो खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है। जिससे डायबिटीज के उपचार के साथ-साथ उसके जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए (Blood pressure problem related):-

आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार शतावरी के इस्तेमाल से शरीर में अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थों को साफ किया जा सकता है। जिससे किडनी का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है। इसलिए इसके औषधीय गुण एडिमा और उच्च रक्तचाप की समस्या का उपचार करने में मदद कर सकते हैं।

अनिद्रा रोग में लाभकारी (Beneficial for insomnia ):-

बहुत लोग ऐसे होते है जो अक्सर बिस्तर पे करवट ही बदलते रह जाते है पर नींद नहीं आती जो इंसान की मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है। शतावरी के प्रयोग से नींद ना आने की परेशानी खत्म होती है। जिससे इंसान सुकून भरी गहरी नींद लेता है और दिमाग तरोताजा रहता है। यानि युयूँ कहे तो शतावर चूर्ण अनिद्रा की बीमारी में बहुत ही लाभकारी हैं।

यौन कमजोरी मिटाये (Decreases sexual problems):-

आज के समय में अधिकांश लोग मर्दानगी ताकत की कमी, या सेक्सुअल स्टैमिना की कमी से भी परेशान देखे जाते हैं। शतावरी Shatavari ke fayde for male problems इस समस्या के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार होता है, स्टैमिना में वृद्धि, तथा सभी प्रकार की सेक्सुअल कमजोरियों से छुटकारा मिलता है।

बवासीर में फायदेमंद (Beneficial for piles):-

बवासीर एक ऐसी समस्या है जो पुरुषों तथा महिलाओँ दोनों में पायी जाती है ये बहुत ही कष्टदायी समस्या है। इस बीमारी में मलत्याग के समय गुदामार्ग में दर्द तथा रक्त का स्राव होता है जिससे इंसान कमजोर पड़ने लगता है। 2-4 ग्राम शतावरी चूर्ण को दूध के साथ सेवन करने से बवासीर से राहत मिलती है।

रतौंधी में लाभप्रद (Reduces night blindness):-

रतौंधी एक ऐसी समस्या है जो आँख वाले इंसान को भी शाम ढलते अँधा बना देती है। घी में शतावरी के मुलायम पत्तों को भूनकर सेवन करने से रतौंधी जैसी समस्या से छुटकारा मिलती है।

कृपया सेवन की मात्रा का ध्यान रखें और किसी भी समस्या में सेवन से पहले एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले !

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)