Benefits of Ayurvedic Herbs in Increasing Male Sexual Hormone- पुरुष यौन हार्मोन बढ़ाने में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के लाभ

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

इस हॉर्मोन्स की कमी से ख़राब हो सकती है सेक्सुअल लाइफ, बढ़ाने के लिए अपनाये ये आयुर्वेदिक तरीका !

Posted on Dec 18, 2020
इस हॉर्मोन्स की कमी से ख़राब हो सकती है सेक्सुअल लाइफ, बढ़ाने के लिए अपनाये ये आयुर्वेदिक तरीका !
Share this blog


पुरुष को युवा से जवान बनाने में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मुख्य भूमिका होती है। इसी हॉर्मोन की बदौलत लड़कों की अवाज में बदलाव, चेहरे पर दाढ़ी-मूंछ का आना, मांसपेशियों के विकास के साथ यौन जीवन में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते है। दरअसल, टेस्टोस्टेरोन हार्मोन से ही पुरुषों का सेक्सुअल परफॉरमेंस संचालित होता है। इसलिए इसे आमतौर पर पुरुष हॉर्मोन्स भी कहा जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि पुरुषो में 20 वर्ष की आयु तक टेस्टोस्टेरोन की अधिकता होती है। उसके बाद बढ़ते उम्र के साथ धीरे-धीरे टेस्टोस्टेरोन लेवल घटने लगता है। हालांकि एक सर्वे के अनुसार 30 वर्ष की आयु के बाद, अधिकतर पुरुष टेस्टोस्टेरोन लेवल में कमी महसूस कर सकते हैं। टेस्‍टोस्‍टेरोन की कमी के कारण अक्‍सर पुरुषों में 30-35 वर्ष की उम्र के पश्चात सेक्स में रुचि की कमी (Libido Problem) और इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (Erectile Dysfunction) जैसी सेक्सुअल समस्या बढ़ने लगती है। 

अगर आप भी ऐसे समस्या से परेशांन है, तो आयुर्वेद में कुछ विशेष जड़ीबूटियां है. जो इस समस्या में बहुत मददगार साबित हो सकती है। ये जड़ीबूटियां टेस्‍टोस्‍टेरोन हार्मोन की कमी को दूर करके आपकी सेक्सुअल पॉवर/ स्टैमिना बढ़ाने में मदद करेंगी। जिससे आपकी सेक्सुअल लाइफ रोमांचक हो जाएगी। तो आइये जानते है उन विशेष जड़ीबूटियों के बारे में। 

अश्वगंधा (Ashwagandha):-

अश्वगंधा एक ऐसी अद्भुत औषधि है जिसको प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक उपचार के रूप में उपयोग किया जा रहा है। दुनियाभर में इसे भारतीय जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है। यह टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन्स को बढ़ावा देता है। इसके उपयोग से स्पर्म का निर्माण होता है तथा वीर्य गाढ़ा होता है। और शीघ्रपतन जैसी समस्या में लाभ मिलता है तथा साथ में इरेक्शन और सेक्सुअल स्टैमिना में बढ़ोत्तरी होती है। इसके आलावा यह पुरुषों में बांझपन को ठीक करने और शुक्राणु की गतिशीलता में सुधार करने के लिए प्रसिद्ध है।

शतावरी (Shatavari):-

शतावरी एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसे दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कई नामो से जाना जाता है। शतावरी में फाइबर और कैल्शियम के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन,विटामिन के, आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाये जाते है। यह टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन्स बढ़ाने का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव के कारक को दूर करता है तथा शरीर में रक्त संचार को दुरुस्त करता है। जो रक्त वाहिकाओं का विस्तार करती है जिससे इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन के उपचार में लाभ मिलता है। 

गोखरू (Gokshura):-

गोखरू का वानस्पतिक नाम ट्रिबुलस टेरिस्ट्रिस है यह एक पीले फूल वाला छोटा सा पौधा है। गोखरू पुरुषो के यौन समस्याओं को हल करने के लिए हेल्दी हर्ब माना जाता है। क्योंकि इस पौधे में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन्स बढ़ाने वाले गुण पाए जाते है। तथा यह सेक्सुअल डिसऑर्डर के साथ ही इंफर्टिलिटी की समस्या को भी दूर करने में काफी उपयोगी माना जाता है। 

श्वेत मूसली (White Musali):-

श्वेत मूसली एक उच्च कोटि की औषधि है, आयुर्वेद के अनुसार श्वेत मूसली (safed musli) की जड़ें सबसे ज्यादा गुणकारी होती हैं। ये जड़ें विटामिन और खनिजों का भंडार हैं। श्वेत मूसली की जड़ों के अलावा इनके बीजों का इस्तेमाल भी प्रमुखता से किया जाता है। एक अध्ययन के अनुसार श्वेत मूसली पाउडर में ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो कामोत्तेजना बढ़ाने के साथ-साथ टेस्टोस्टेरोन जैसे प्रभाव वाले सेक्स हार्मोन का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे सेक्स ड्राइव संचालित होती है। यही कारण है कि सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए श्वेत मूसली का उपयोग लाभकारी माना जाता है।

गिलोय या गुडुची (Giloy Or Guduchi):- 

गिलोय में एंटी-बैक्टीरियल गुण प्रमुखता से पाए जाते है। यह शरीर को प्रभावित करने वाले बैक्टेरिया से सुरक्षा प्रदान करता है तथा सर्दी-जुकाम से बचाता है। इसके आलावा एक शोध के मुताबिक, गिलोय में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने, इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन में सुधार, शुक्राणु की गतिशीलता बढ़ाने समेत पुरुषों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
 

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)