तनाव करता है सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित जानिए बचने का उपाय

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

जानिए तनाव कैसे करता है आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित !

Posted on Apr 21, 2021
जानिए तनाव कैसे करता है आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित !
Share this blog

सेक्स लाइफ पर तनाव का प्रभाव (Stress Effect in Sexual life)-

पुरुष हो या महिला सेक्स सबके लिए एक काफी महत्वपूर्ण क्रिया है। कोई भी इस क्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी पसंद नहीं करता है, पर एक चीज़ है जो इस क्रिया के दौरान बाधा उत्पन्न करता है वो है मानसिक तनाव या चिंता। जैसा की आपको बता दे कि यौन क्रिया मूड के ऊपर निर्भर होती है लेकिन स्ट्रेस या तनाव एक ऐसी चीज है जो आपके मूड को पूरा बर्बाद कर सकता है और आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरी तरह असर डाल सकता है। यह सेक्सुअल हेल्थ पर असर डालता है जिससे जोश, स्टैमिना तथा उर्जा की कमी महसूस होती है और आप शीघ्र स्खलित हो जाते है यह आपके सेक्सुअल डिजायर तथा ऑर्गैज़्म का स्तर बिगाड़ सकता है। 

यौन विशेषज्ञों का कहना है की शारीरिक रूप से यह न्यूरोन्डोक्राइन और न्यूरोट्रांसमीटर (सेरोटोनिन, डोपामाइन, नोरेपीनेफ्राइन) के असंतुलन होने का कारण बन सकता है। इसकी वजह से अवसाद (डिप्रेशन) जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है तथा पारिवारिक विवाद, पार्टनर के साथ रिश्ते में दरार जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। तथा साथ ही कोई जरुरी निर्णय में गड़बड़ी जैसी परेशानिया पैदा हो सकती है। इन सब समस्याओं के अलावा अधिक चिंता से सेक्स के प्रति अरुचि यानि लिबिडो में कमी आ सकती है और आप सेक्स जैसे सुखद गतिविधि से दूर होने लगते है। इन सबका मतलब है की एक मानसिक तनाव से आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

मानसिक तनाव के लिए हाई डोज की दवाएं दी जाती है, विशेषज्ञों का मानना है कि ज़्यादातर मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए दी जानेवाली दवाइयों का भी आपकी सेक्सुअल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। 

तनाव महिला और पुरुषों के सेक्स लाइफ पर कैसे करता है असर?
तनाव का महिलाओं की सेक्स लाइफ पर असर:- सबसे बड़ा सवाल रहा है जो लोग मानसिक तनाव से ग्रस्त होते है वो क्या करते है? इसका हर एक पर असर अलग-अलग होता है जिसमे या तो लोग बहुत ज्यादा खाते है या बहुत कम खाते है। जो दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. कम खाने से शारीरिक कमजोरी आ सकती है तथा स्टैमिना और उर्जा में कमी आ सकती है. वही उसके विपरित बार-बार खाना खाने से का वजन बढ़ जाता है और मोटापा आ जाता हैं। महिलाओं का मोटापा उनकी फर्टिलिटी पर भी असर डालता है। दरअसल मोटापे से हार्मोनल असंतुलन होता है और ओव्यलैशन में भी समस्या होने लगती है।

तनाव का पुरुषों की सेक्स लाइफ पर असर:- यौन विशेषज्ञों के अनुसार तनाव का स्पर्म की गुणवत्ता पर एक हानिकारक प्रभाव पड़ता है, जैसे मोबिलिटी में कमी, स्पर्म के उत्पादन और संरचना में परिवर्तन। इससे स्पर्म काउंट और वीर्य की मात्रा में कमी भी हो सकती है। तनाव की वजह से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का निर्माण भी धीमी गति से होने लगता है जिससे स्टैमिना और आन्तरिक उर्जा की कमी महसूस होने लगती है तथा यौन क्रिया प्रभावित होती है।

कैसे पायें मानसिक तनाव से राहत?
yes जीवनशैली में सुधार करें।
yes उत्तेजक पदार्थों के सेवन से करें परहेज।
yes अपने साथी से इस बारे में बात करें।
yes झिझक छोड़कर इस बारे में विशेषज्ञ से सलाह लें।
yes योगा और एक्सरसाइज करें पर ध्यान दे।
yes​​​​​​​ तनाव का कारण पता करें।

AR आयुर्वेदा ने अश्वगंधा, शिलाजीत, सतावरी, श्वेत मूसली, कौंचा, केसर, गोक्षुरा जैसी 13 उच्च गुणवत्ता वाली जड़ीबूटियों के मिश्रण से "BULL RIDER CAPSULE" का निर्माण किया है जो स्टैमिना और ऊर्जा बढ़ाने वाला एक प्रीमियम उत्पाद है। इसमें मौजूद प्रत्येक तत्व नेचुरल तरीके से शरीर के लिए आवश्यक विटामिन्स की पूर्ति करता है। इसमें मौजूद अश्वगंधा और कैसर मानसिक तनाव से राहत पाने के लिए उपयोगी माने जाते है। इसमें मिश्रित समस्त जड़ीबूटियां मानव जीवन में बहुत उपयोगी मानी जाती है। यह टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को बढ़ाती है तथा सेक्स के प्रति इच्छा को बढाने में मदद करती है इसके साथ-साथ अन्य यौन समस्याओं में काफी फायदेमंद होती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)