Top 10 Nagkesar benefits in Hindi | नागकेसर के 10 शानदार फ़ायदे

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

Need help? +91 9558128414

Get upto 20% off on purchase from our mobile app. Click here to download our app.

नागकेसर की सहायता से रहे स्वस्थ्य, जाने जबरदस्त फ़ायदे !

Posted on Dec 02, 2020
नागकेसर की सहायता से रहे स्वस्थ्य, जाने जबरदस्त फ़ायदे !
Share this blog

नागकेसर का परिचय तथा फायदे (Introduction and Benefits of Nagkesar in Hindi)

Nagkesar ke fayde:- नागकेसर भारत का एक बहुत ही विशेष प्रकार का औषधीय पौधा है, इसका वानस्पतिक नाम मेसुआ फेरिआ (Mesua ferrea) है। तथा यह क्लूसिऐसी कुल का माना जाता है। नागकेसर को और भी कई नामों से जाना जाता है, इसे नागचम्पा, भुजंगाख्य, हेम और नागपुष्प भी कहा जाता है। गर्मियों के समय में खिलने वाला ये पौधा भारत में दक्षिणी भारत, पूर्व बंगाल, और पूर्वी हिमालय में अधिक पाया जाता है। इसके साथ साथ यह कंबोडिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और भारत के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। इस पौधे के विभिन्न भाग जैसे पत्तियां, फूल और बीज के तेल सहित विभिन्न औषधीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। तथा यह एक बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है इसका उपयोग तांत्रिक साधना में भी किया जाता है। नागकेशर स्वाद तथा गुण में कसैला, तीखा, गर्म, लघु, रूक्ष, कफ-पित्तशामक, आमपाचक, व्रणरोपक तथा सन्धानकारक होता है। इसके पुंकेसर से बनने वाले एसेंशियल ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इन्ही गुणों की वजह से इसका सेवन कई बीमारियों में लाभप्रद होता है।

नागकेसर के फायदे (Nagkesar Benefits in Hindi):-

नागकेसर में बहुत सारी समस्याओ को हल करने वाले (nagkesar ke fayde) औषधिय गुण पाए जाते हैं तथा ये सेहत के लिए लाभदायक होता है। नागकेसर के सेवन से मासिक धर्म के समय होने वाले असहनीय दर्द तथा अत्यधिक रक्तस्राव को काफी हद तक कम किया जा सकता है। नागकेसर के सेवन से शरीर में ताकत आती है और पेट संबंधित रोगों को दूर करने में फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं नागकेसर के फायदे।

मासिक-धर्म के विकारो से राहत (Relief from menstrual problem):-

मासिक धर्म मादाओं में प्राकृतिक है, परन्तु मासिक-धर्म सही समय पर ना आने पर या पेट में असहनीय दर्द होने पर आप नागकेसर के उपयोग से राहत पा सकते है। नागकेसर को सफेद चन्दन के साथ मिश्रण करके रोज पानी के साथ सेवन करे इससे मासिक-धर्म का विकार सही हो जाएगा और मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द तथा अधिक मात्रा में रक्तस्राव से भी राहत मिलता है। 

खाँसी से राहत (Beneficial for cough):- 

खांसी एक आम समस्या है परन्तु ज्यादे दिन तक ठीक ना होने पर टी.बी का रूप ले लेता है। नागकेसर खाँसी की समस्या में बहुत ही लाभकारी होता है। इसके जड़ तथा छाल का काढ़ा बनाकर पीने से खाँसी की समस्या से राहत मिलती है। 

अत्यधिक हिचकी से राहत (Gives relief from hiccups):- 

हिचकी आना एक आम बात है, पर बहुत सारे लोगो को हिचकी काफी परेशान कर देती है। कुछ लोगो को लगातार घंटो तक हिचकी आती रहती है ऐसे में हिचकी को रोकने के लिए भी नागकेसर लाभदायक होता है और इसे खाने से हिचकी आनी बंद हो जाती है। अधिक हिचकी आने पर पिले नागकेसर में शहद मिलकर खाने से हिचकी से आराम मिलती है। 

दस्त में खून आना (बवासीर) में लाभप्रद (Beneficial for piles):-

ख़राब जीवनशैली तथा खान-पान की वजह से आज कल अत्यधिक लोग पेट की समस्या जैसे- कब्ज, गैस, अपच से परेशान रहते है। जिसकी वजह से मल सख्त हो जाता है और मलत्याग के समय असहनीय दर्द और मल के साथ खून आने लगता है। ऐसे में नागकेसर चूर्ण को शहद तथा मख्खन में मिश्रण करके रात को सोने से पहले सेवन करने से सुबह मलत्याग आरामदायक होता है और इस समस्या से राहत मिलती है। 

श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया में फायदेमंद (Beneficial for Blennenteria):-

Nagkesar ke fayde for female problems in Hindi- ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर महिलाओं से जुड़ी एक बीमारी है। जिसमें योनि से गाढ़ा सफ़ेद रंग का तरल निकलने लगता है। इसे सफ़ेद पानी की समस्या भी कहा जाता है। अगर आप इस ल्यूकोरिया से पीड़ित हैं तो नागकेसर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार नागकेशर के 500 mg चूर्ण को मट्ठा में मिलाकर सेवन करने से ल्यूकोरिया की समस्या से राहत मिल सकती है।

जोड़ों के दर्द में आरामदायक (Joint pain relief):-

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन आज के दौर में युवाओं में भी यह समस्या होने लगी है। किसी किसी केस में पुरानी चोट भी जोड़ो के दर्द का कारण पाया गया है। इसके लिए नागकेसर के बीजों के तेल को जोड़ों पर या दर्द वाली जगह पर मालिश करने से जोड़ो के दर्द से काफी आराम मिलता है। 

घाव को जल्दी भरने में सहायक (Beneficial to heal wounds faster):-

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर चोट की वजह से घाव बन जाये या बड़ा नासूर हो जाये ऐसे में नागकेसर के तेल को हल्का गर्म करके घाव पर लगाने से कोशिकाओं का निर्माण होता है और घ्हाव तीव्र गति से भरता है। 

शारीरिक कमजोरी करे दूर (Improves physical weakness):-

Nagkesar ke fayde for healthy body in hindi- आज के ब्यस्त जिंदगी में खानपान की अनियमितता और ख़राब जीवनशैली से अधिकांश लोग शारीरिक कमजोरी के शिकार हो रहे है। शरीर की कमजोरी को दूर करने में भी नागकेसर लाभदायक होता है इसके प्रयोग से आप शारीरिक कमजोरी से छुटकारा पा सकते है। नागकेशर को पीसकर चूर्ण बना लें और रोज इस चूर्ण का शहद के साथ सेवन करें ये चूर्ण खाने से शरीर में कमजोरी नहीं होगी और शरीर तंदुरुस्त होता है। 

दिल संबंधी समस्या में फायदेमंद (Beneficial for heart problems):-

नागकेसर का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है, क्योंकि इसमें आयुर्वेद के अनुसार आम पाचन का गुण होता है जो कि आम को पचाकर कोलेस्ट्रॉल जैसे तत्वो को बनने से रोकता है और दिल को हाई कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभाव से बचाता है। 

खुजली से राहत (Reduces itching problems ):- 

शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली की शिकायत होने पर आप नागकेसर के तेल से मालिश कर लें। नाग केसर का तेल लगाने से खुजली की समस्या सही हो जाती है औ त्वचा मुलायम भी बन जाती है। अगर इस तेल को त्वचा पर लगाया जाये इससे त्वचा में निखार और रंगत आती है, और नमी बनी रहती है।

तो दोस्तो, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा, तो इसे अन्य लोगों के साथ भी ज़रूर शेयर करें। न जाने कौन-सी जानकारी किस ज़रूरतमंद के काम आ जाए। साथ ही, अगर आप किसी ख़ास विषय या परेशानी पर आर्टिकल चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमें ज़रूर बताएं। हम यथाशीघ्र आपके लिए उस विषय पर आर्टिकल लेकर आएंगे, धन्यवाद!!

(DISCLAIMER: This Site Is Not Intended To Provide Diagnosis, Treatment Or Medical Advice. Products, Services, Information And Other Content Provided On This Site, Including Information That May Be Provided On This Site Directly Or By Linking To Third-Party Websites Are Provided For Informational Purposes Only. Please Consult With A Physician Or Other Healthcare Professional Regarding Any Medical Or Health Related Diagnosis Or Treatment Options. The Results From The Products May Vary From Person To Person. Images shown here are for representation only, actual product may differ.)